डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न की पुरी जानकारी | Doji Candlestick Pattern In Hindi

Date:

अगर आपको भी शेयर मार्केट में इंटरेस्ट है तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि शेयर मार्केट में इंटरेस्ट रखने के लिए उसकी जानकारी बहुत ही अनिवार्य है उनमें से है जो डोजी कैंडलेस्टिक पैटर्न ( Doji Candlestick Pattern in Hindi) के बारे में बताने वाला हूं और डोजी कैंडलेस्टिक पैटर्न की सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से जिक्र करूँगा इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से और अंत तक जरूर पढ़ें।

एक डोजी एक कैंडलस्टिक पैटर्न है जो एक क्रॉस की तरह दिखता है क्योंकि उद्घाटन और समापन मूल्य बराबर या लगभग समान होते हैं। डोजी शब्द जापानी मूल का है जिसका अर्थ है गलती या गलती जो कि खुले और करीबी मूल्य के समान होने की दुर्लभता को संदर्भित करता है।

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या हैं? | Doji Candlestick Kya hota hai

Doji कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेडिंग में उच्च लाभ का कारण बन सकता है। इस कैंडलस्टिक पैटर्न की बहुमुखी प्रतिभा को सभी प्रकार के व्यापारियों द्वारा अलग-अलग समय सीमा के लिए सराहा जाता है। डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न एक गठन है जो तब होता है जब बाजार की खुली कीमत और बंद कीमत लगभग समान होती है।

डोजी कैंडलस्टिक कैसे बनता है?| Doji Candlestick kaise Banta Hai

एक डोजी कैंडलस्टिक तब बनता है जब बाजार खुलता है और बुलिश ट्रेडर्स कीमतों को ऊपर धकेलते हैं जबकि मंदी वाले ट्रेडर ऊंची कीमत को अस्वीकार करते हैं और इसे वापस नीचे धकेलते हैं। यह भी हो सकता है कि मंदी के व्यापारी कीमतों को यथासंभव कम करने की कोशिश करते हैं, और बैल वापस लड़ते हैं और कीमतों को वापस लेते हैं।

दूसरे शब्दों में, बाजार ने ऊपर और नीचे के विकल्पों की खोज की है लेकिन फिर किसी भी दिशा में प्रतिबद्ध किए बिना ‘आराम’ कर लिया है।ऊपर और नीचे की गति जो खुले और बंद के बीच होती है, बत्ती का निर्माण करती है। शरीर का निर्माण तब होता है जब कीमत कमोबेश उसी स्तर पर बंद होती है जिस स्तर पर वह खुलती है।

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न के प्रकार |Types of Doji Candlestick Pattern

विभिन्न प्रकार के डोजी पैटर्न हैं-

  1. कॉमन डोजी (Neutral Doji):–यह डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न का सबसे आम प्रकार है।जब खरीद और बिक्री लगभग समान होती है, तो यह पैटर्न होता है। प्रवृत्ति की भविष्य की दिशा अनिश्चित है जैसा कि इस डोजी पैटर्न से संकेत मिलता है।
  2. लॉन्ग– लेगेड डोजी (long – Legged Doji):–जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह एक लंबी टांगों वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है। जब आपूर्ति और मांग कारक संतुलन पर होते हैं, तो यह पैटर्न होता है। प्रवृत्ति की भविष्य की दिशा पूर्व प्रवृत्ति और डोजी पैटर्न द्वारा नियंत्रित होती है।
  3. ग्रेवस्टोन डोजी (Gravestone Doji):–यह पैटर्न अपट्रेंड के अंत में पाया जाता है जब आपूर्ति और मांग कारक समान होते हैं। दिन के निचले स्तर पर, कैंडलस्टिक खुलता और बंद होता है। पूर्व प्रवृत्ति और डोजी पैटर्न प्रवृत्ति की भविष्य की दिशा को नियंत्रित करते हैं।
  4. ड्रैगनफ्लाई डोजी (Dragonfly Doji):–यह पैटर्न डाउनट्रेंड के अंत में प्रकट होता है जब आपूर्ति और मांग कारक संतुलन पर होते हैं।

डोजी कैंडलस्टिक सीमाएं | Doji Candlestick Pattern limitation

  • अलगाव में, एक डोजी कैंडलस्टिक एक तटस्थ संकेतक के रूप में कार्य करता है और बहुत कम जानकारी प्रदान करता है।
  • इसके अलावा, एक डोजी आमतौर पर नहीं बनता है, इस प्रकार यह कीमतों में उलटफेर जैसी चीजों को खोजने के लिए एक विश्वसनीय उपकरण नहीं है।
  • जब ऐसा होता है, तो यह हमेशा विश्वसनीय भी नहीं होता है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि पुष्टि मोमबत्ती के बाद कीमत अपेक्षित दिशा में जारी रहेगी।
  • डोजी के संभावित इनाम का अनुमान लगाना भी मुश्किल है।
  • अन्य तकनीकी तकनीकों, जैसे अन्य कैंडलस्टिक पैटर्न, तकनीकी विश्लेषण संकेतक, या रणनीतियों का उपयोग व्यापारिक निर्णय लेने के लिए इस कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ किया जाना चाहिए।
  • तकनीकी व्यापारी बाजार में शोर को कम करने और मूल्य आंदोलन को समझने के लिए कैंडलस्टिक चार्ट का उपयोग करते हैं। हालांकि, अन्य उपकरणों की तरह, अकेले कैंडलस्टिक चार्ट किसी भी बदलाव का संकेत नहीं देते हैं। इसी तरह, डोजी की अपनी सीमा है। पृथक डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न तटस्थ है और संभावित ट्रेंड रिवर्सल की पुष्टि नहीं है। आकार, पैटर्न और स्थान जहां डोजी का गठन हुआ है, बदलती भावना के बारे में अधिक बता सकता है। कुछ व्यापारियों को डबल डोजी पैटर्न भी एक प्रवृत्ति परिवर्तन का एक अधिक ठोस संकेत मिलता है।

डोजी मोमबत्ती व्यापारियों को क्या बताती है?

तकनीकी विश्लेषकों का मानना ​​​​है कि कीमत स्टॉक के बारे में सभी उपलब्ध जानकारी को दर्शाती है, जिसका अर्थ है कि कीमत कुशल है। फिर भी, ऐतिहासिक मूल्य प्रदर्शन का भविष्य के मूल्य प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ता है, और स्टॉक की मौजूदा कीमत का उसके वास्तविक या आंतरिक मूल्य से कोई लेना-देना नहीं हो सकता है। नतीजतन, तकनीकी विश्लेषक अव्यवस्था को छांटने और सर्वोत्तम दांव खोजने के लिए उपकरणों का उपयोग करते हैं।

कैंडलस्टिक पैटर्न के आकार को निर्धारित करने के लिए चार प्रकार के डेटा का उपयोग किया जाता है। इस संरचना के आधार पर, विश्लेषक मूल्य व्यवहार के संबंध में अनुमान लगा सकते हैं। प्रत्येक कैंडलस्टिक पर एक खुला, एक ऊँचा, एक नीचा और एक बंद होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस अवधि या टिक अंतराल का उपयोग किया जाता है। बॉडी कैंडलस्टिक पैटर्न द्वारा उत्पन्न भरी हुई या खोखली पट्टी है। छाया वे रेखाएँ हैं जो शरीर से परे फैली हुई हैं। जब कोई स्टॉक अपने खुले से अधिक बंद होता है, तो यह एक खोखली कैंडलस्टिक बनाता है। यदि स्टॉक नीचे बंद होता है तो कैंडलस्टिक की बॉडी भर जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण कैंडलस्टिक संरचनाओं में से एक डोजी है।

कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग | How to use Doji candlestick pattern in hindi

कैंडलस्टिक पैटर्न इंट्राडे और स्विंग ट्रेडर्स के लिए संकेतकों में सबसे बहुमुखी हैं क्योंकि वे उलटफेर की चेतावनी देने, प्रवेश बिंदुओं को हरी झंडी दिखाने और कटौती के नुकसान को परिभाषित करने के लिए सबसे अच्छे सैनिक हैं, सभी एक ही चाल में।

कई बार सिर्फ एक मोमबत्ती उदा। डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न या स्टिक्स की एक श्रृंखला जैसे। तीन काले कौवे, कुछ बेहतरीन कैंडलस्टिक पैटर्न देने के लिए समान रूप से प्रभावी संकेत दे सकते हैं जो उनकी प्रत्येक विभिन्न रणनीतियों में लाभ का अनुकूलन करते हैं। प्रशिक्षित आंखों के लिए, ये आकर्षक बार और छड़ें व्यापारिक अर्थ बनाना शुरू कर देती हैं और जल्द ही उनकी प्रत्येक उपस्थिति में संभावित रूप से लाभ के लिए एक अच्छी संभावना बन जाती है।

Conclusion:– मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि डोजी कैंडलेस्टिक पेटर्न (Doji Candlestick pattern) क्या होता है और उसकी सीमा क्या है और कितना प्रकार के होते है और मार्केट में किस टाइप से यूज होता है इन सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल में जिक्र किया हूँ तो आप यह आर्टिकल पढ़कर कमेंट बॉक्स में इससे संबंधित और कुछ जानकारी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

धन्यवाद।

Pushpendra Morya
Pushpendra Moryahttps://tradeyukti.com
साथियों मेरा नाम पुष्पेंद्र मौर्य है और मैं शेयर मार्केट में लगभग 3 वर्ष से काम कर रहा हूं और मैं आपके ब्लॉग के माध्यम से शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्रदान करना मुझे अच्छा लगता है इसलिए मैं यहां पर शेयर मार्केट और ट्रेडिंग से संबंधित जानकारियां आपके साथ शेयर करता रहूंगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Related articles

Algo Trading क्या है कैसे करें फायदे व नुकसान पूरी जानकारी | Algo Trading in Hindi

साथियों अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं और आपने एल्गो ट्रेडिंग के बारे में सुना है...

Dividend Meaning in hindi | Dividend क्या है फायदे व नुकसान पूरी जानकारी

साथियों आज के टॉपिक में हम आपको बताने वाले हैं की डिविडेंड का हिंदी मतलब क्या होता है...

[PDF] सभी बुलिस चार्ट पेटर्न | All Bullish Chart Patterns In Hindi PDF

हेलो ट्रेडर्स अगर आप ट्रेडिंग करते हैं और बार-बार आपको लॉस होता है तो आप इन चार्ट को...

Three Outside Up Candlestic पैटर्न क्या है? पूरी जानकारी

आज तक हमने आपको बहुत से कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में बताया और आज भी हम आपको कुछ...