Dividend Meaning in hindi | Dividend क्या है फायदे व नुकसान पूरी जानकारी

Date:

साथियों आज के टॉपिक में हम आपको बताने वाले हैं की डिविडेंड का हिंदी मतलब क्या होता है (Dividend Meaning in hindi) और डिविडेंड क्या है इसके फायदे एवं नुकसान क्या है और Dividend Yield क्या है डिविडेंड से संबंधित कुछ सवाल जवाब

तो आप इस लेख को बड़े ही ध्यान से पढ़िए मैं आपको आशा दिलाता हूं कि आप इस आर्टिकल को पढ़कर Dividend के बारे में पुरी जानकारी मिलेगी-

डिविडेंड का हिंदी अर्थ | Devidend Meaning in Hindi

Dividend का हिंदी अर्थ होता है – लाभांश, और इस तरह डिविडेंड (Dividend) यानी लाभांश का अर्थ है – लाभ का अंश, या लाभ में हिस्सा

डिविडेंड क्या है | What is Dividend in hindi

साथियों अगर आप शेयर मार्केट में है तो आपको डिविडेंड के बारे में पता ही होना चाहिए कि डिविडेंड किसी कंपनी के द्वारा उसके शेयर होल्डर को दिया जाने वाला कम्पनी के शुद्ध लाभ का एक हिस्सा होता है।

साथियों जो भी कंपनी स्टॉक मार्केट में लिस्टेड है कंपनी को जो भी लाभ होता है उसमें से सभी तरह के टैक्स एवं और दूसरे सभी एडजस्टमेंट के खर्चे को निकालकर जो भी शुद्ध लाभ बचता है वह लाभ कंपनी अपने शेयरधारकों को वितरित करती है उसे ही डिविडेंड कहते हैं। साथियों लेकिन कंपनी को डिविडेंड देना या ना देना वह कंपनी के बोर्ड मेंबर ही डिसाइड करते हैं डिविडेंड देना है कि नहीं कोई भी कंपनी डिविडेंड देने के लिए बाध्य नहीं होती है।

डिविडेंड का वितरण जिस व्यक्ति के पास जितने शेयर होते हैं उस व्यक्ति को उसी अनुपात में विवरण का लाभ मिलता है उदाहरण के लिए ITC कंपनी के 100 शेयर मेरे पास है और कंपनी पर शेयर ₹10 डिफरेंट दे रही है तो मुझे कुल डिविडेंड 100X10= 1000 रुपए मिलेगा।

Dividend का कैलकुलेशन

साथियों ध्यान रखने की कोई भी कंपनी जब डिविडेंड देती है तो बाय इसका के कैलकुलेशन फेस वैल्यू द्वारा करती है। शेयर मार्केट में उस कंपनी के शेयर की वैल्यू क्या है इससे कोई मतलब नहीं होता है।

जैसे आईटीसी कंपनी के शेयर का Face Value ₹20 है और वह कंपनी फेस वैल्यू पर 50% डिविडेंड देने का फैसला करती है तो इसका मतलब है कि ₹10 पर शेयर डिविडेंड मिलेगा।

डिविडेंड के प्रकार | Types of Dividend

  • INTERIM DIVIDEND – जब कंपनी फाइनेंसियल इयर के भीतर ही quarterly डिविडेंड की घोषणा करती है, तो इसे INTERIM DIVIDEND कहा जाता है।
  • FINAL DIVIDEND – जब कंपनी Financial Year के अंत में Annual डिविडेंडकी घोषणा करती है, तो इसे FINAL DIVIDEND कहा जाता है।

Dividend Announcement Dates

साथियों जब भी कोई कंपनी डिविडेंड देने की घोषणा करती है तो डिविडेंड तुरंत नहीं मिलता बल्कि डिविडेंड घोषणा और डिविडेंड पेमेंट के बीच चार प्रमुख डेट होती हैं और अंतिम डेट पर ही पेमेंट किया जाता है वह डेट कुछ इस प्रकार हैं-

  • Declaration Date – ये वो दिन है जब Board of Director डिविडेंड देने की घोषणा करते है की इस साल वो कंपनी Dividend पेमेंट करने वाले हैं। इस दिन ही कितने रुपये का डिविडेंड देंगे।
  • Ex- Dividend Date – रिकॉर्ड दिन के 2 दिन पहले को Ex Dividend Date कहते हैं। जो शेयरहोल्डर इस दिन के बाद शेयर खरीद लेते है उसको डिविडेंड नहीं मिलता हैं। इसका मतलब आपको Dividend चाहिए तो Ex Dividend Date के पहले ही खरीदना चाहिए।
  • Record Date – साथियों यह वह दिन होता है जिस दिन कंपनी रिकॉर्ड बुक को देखकर जिन व्यक्तियों के पास शेयर होते हैं उन्हें डिविडेंड देखना है और जिनकी रिकॉर्ड बुक में नाम नहीं होते उन्हें डिटेरेंट नहीं दिया जाता है।
  • Payment Date – इस दिन कंपनी सारे योग्य शेयरधारकों को Dividend भुगतान करती है ज्यादातर पेमेंट दिन Annual General Meeting के 30 दिन बाद आता हैं।

Dividend कैसे मिलता है

साथियों डिविडेंड का पेमेंट सीधे आपके खाते में किया जाता है आपने जिस भी डीमेट अकाउंट में अपने शेयर को होल्ड किया है और उस डिमैट अकाउंट से जो भी बैंक अकाउंट लिंक है उसी बैंक अकाउंट में डिविडेंड का सीधा भुगतान किया जाता है।

जैसे अगर मेरे पास ICICI Direct का demat account है और उसमें मैंने शेयर को होल्ड किया है तो जो भी मेरे इस दिन में अकाउंट से बैंक अकाउंट लिंक होगा उसने सीधा डेबिट एंड क्रेडिट हो जाएगा। और साथ ही आपको बता दूं कि यह डिविडेंड बिल्कुल टैक्स फ्री होता है इस पर कोई भी टैक्स नहीं लगता है।

Dividend Yield क्या होता है

Dividend yield एक फाइनेंसियल Ratio है जो स्टॉक के डिविडेंड कमाने की क्षमता को दिखाता है और इस तरह डिविडेंड यील्ड निवेशक को किसी स्टॉक के डिविडेंड कमाने की क्षमता और उसके शेयर के मार्केट प्राइस के बीच सम्बन्ध को बताता है। Dividend yield निकालने के लिए हमें शेयर के डिविडेंड वैल्यू को शेयर के मार्केट वैल्यू से भाग देना होता है।

उदाहरण के लिए जैसे- ITC कंपनी पर शेयर ₹10 का डिविडेंड देती है और उस कंपनी के शेयर का मार्केट वैल्यू वर्तमान में ₹1000 है। तो इसका Dividend yield = 10/1000= 1% होगा।

Also ReadShere Market क्या है पूरी जानकारी

Dividend के फायदे

  • डिविडेंड TAX Free Income होता है, इसलिए अगर आपको किसी शेयर पर जब डिविडेंड मिलता है तो डिविडेंड पर कोई टैक्स नहीं लगता है।
  • डिविडेंड एक पूरी तरह Passive Income है, और एक बैलेंस्ड निवेश पोर्टफोलियो में डिविडेंड इनकम को भी शामिल क्या जाता है।
  • किसी कंपनी के मार्केट में शेयर भाव का उसके डिविडेंड पर कोई फर्क नहीं होता है, कम्पनी अगर डिविडेंड देना चाहती है, तो शेयर के फेस वैल्यू पर दे देती है।
  • साथियों अगर आपके पास पैसा है तो आप लगातार डिविडेंड देने वाली कंपनियों में इन्वेस्ट करके एक फिक्स्ड इनकम बना सकते हैं जो कि आपको हर 6 महीने या साल में मिलती रहेगी।

Dividend के नुकसान

  • साथियों कोई भी कंपनी डिविडेंड देने के लिए बात नहीं होती है अगर उनके डायरेक्टर और बोर्ड मेंबर में यह फैसला होता है कि अगले 2 दिन तक नहीं देना है तो निवेदन देने के लिए सरकार या हम बात नहीं कर सकते।
  • साथियों अगर कोई कंपनी लगातार डिविडेंड दे रही है और प्रॉफिट में है और अगर कंपनी किसी समय प्रॉफिट नहीं कमाती और लॉस में जाती है तो डिविडेंड नहीं मिलता है।
  • साथियों अगर आफ डिविडेंड से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप केवल वर्ष में डिविडेंड से 2 से 3% ही कमा सकते हैं।
  • डिविडेंड कुछ कंपनियां साल में एक ही बार देती है और कुछ बड़ी कंपनियां साल में ऐसे दो बार या फिर 3 बार भी देती हैं।

Dividend देने वाली कंपनियों को कैसे ढूंढे

साथियों अगर आप डिविडेंड से रुपया कमाना चाहते हैं तो आपको डिविडेंड देने वाली कंपनियों के बारे में पता होना चाहिए तो अगर आप डिविडेंड देने वाली कंपनियों को ढूंढना चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं या फिर मनीकंट्रोल की वेबसाइट पर जाकर वहां से ढूंढ सकते हैं।

आपकी सहायता के लिए हमने डिविडेंड देने वाली कंपनियों की लिस्ट के लिए नीचे एक लिंक दिया है वहां पर क्लिक करके आप डिविडेंड देने वाली कंपनियों को देख सकते हैं एवं उनकी विवरण देने की तारीखों को भी देख सकते हैं-

Divedend Company List

Dividend से संबंधित कुछ सवाल जवाब

डिविडेंड का मतलब क्या होता है?

Dividend का हिंदी अर्थ होता है – लाभांश, और इस तरह डिविडेंड (Dividend) यानी लाभांश का अर्थ है – लाभ का अंश, या लाभ में हिस्सा

शेयर मार्किट में डिविडेंड क्या होता है?

शेयर मार्केट में डिविडेंड का मतलब होता है कि जो भी कंपनियां लाभ कम आती है वह लाभ का हिस्सा अपने शेयरधारकों को वितरित करती हैं उसे ही डिविडेंड कहते हैं।

डिविडेंड कैसे मिलता है?

साथियों जो भी कंपनी डिविडेंड देती है उसके शेयर आपके डीमेट अकाउंट में होने चाहिए जब भी वह कंपनी डिविडेंड देती है तो वह डिविडेंड आपके डीमेट अकाउंट से लिंक बैंक अकाउंट में सीधे क्रेडिट हो जाता है या फिर भेज दिया जाता है।

शेयर मार्केट में कौन सी कंपनी ज्यादा डिविडेंड देती है?

साथियों सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी का नाम एसबीआई बैंक है और इसी के साथ ब्रिटानिया कंपनी है सबसे ज्यादा अभी तक एसबीआई में विवरण दिया है।

डिविडेंड साल में कितनी बार मिलता है?

कुछ कंपनियां साल में एक ही बार डिविडेंड देती है एवं कुछ कंपनियां साल में दो से तीन बार डिविडेंड दे देती है।

तो साथियों आशा करता हूं कि आपको डिविडेंड क्या है एवं डिविडेंड का हिंदी अर्थ क्या है (Divedend Meaning in Hindi) से संबंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी और शेयर मार्केट से अपडेट्स एवं जानकारियों के लिए ब्लॉग को पढ़ते रहिए। धन्यवाद

Pushpendra Morya
Pushpendra Moryahttps://tradeyukti.com
साथियों मेरा नाम पुष्पेंद्र मौर्य है और मैं शेयर मार्केट में लगभग 3 वर्ष से काम कर रहा हूं और मैं आपके ब्लॉग के माध्यम से शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्रदान करना मुझे अच्छा लगता है इसलिए मैं यहां पर शेयर मार्केट और ट्रेडिंग से संबंधित जानकारियां आपके साथ शेयर करता रहूंगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Related articles

Algo Trading क्या है कैसे करें फायदे व नुकसान पूरी जानकारी | Algo Trading in Hindi

साथियों अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं और आपने एल्गो ट्रेडिंग के बारे में सुना है...

[PDF] सभी बुलिस चार्ट पेटर्न | All Bullish Chart Patterns In Hindi PDF

हेलो ट्रेडर्स अगर आप ट्रेडिंग करते हैं और बार-बार आपको लॉस होता है तो आप इन चार्ट को...

Three Outside Up Candlestic पैटर्न क्या है? पूरी जानकारी

आज तक हमने आपको बहुत से कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में बताया और आज भी हम आपको कुछ...

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न की पुरी जानकारी | Doji Candlestick Pattern In Hindi

अगर आपको भी शेयर मार्केट में इंटरेस्ट है तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि शेयर मार्केट में...