दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न की पुरी जानकारी (Doji candlesticks pattern in Hindi)

अगर आपको भी शेयर मार्केट में इंटरेस्ट है तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि शेयर मार्केट में इंटरेस्ट रखने के लिए उसकी जानकारी बहुत ही अनिवार्य है उनमें से  है जो दोजी कैंडलेस्टिक यह भी एक शेयर मार्केट है  और आज इसके बारे  मैं बताने वाला हूं और दोजी कैंडलेस्टिक की सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से जिक्र करूँगा इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से और अंत तक जरूर पढ़ें।

एक दोजी एक कैंडलस्टिक पैटर्न है जो एक क्रॉस की तरह दिखता है क्योंकि उद्घाटन और समापन मूल्य बराबर या लगभग समान होते हैं। दोजी शब्द जापानी मूल का है जिसका अर्थ है गलती या गलती जो कि खुले और करीबी मूल्य के समान होने की दुर्लभता को संदर्भित करता है।

दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या होते हैं?(Doji candlestick Kya hota hai)

Doji कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेडिंग में उच्च लाभ का कारण बन सकता है। इस कैंडलस्टिक पैटर्न की बहुमुखी प्रतिभा को सभी प्रकार के व्यापारियों द्वारा अलग-अलग समय सीमा के लिए सराहा जाता है। दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न एक गठन है जो तब होता है जब बाजार की खुली कीमत और बंद कीमत लगभग समान होती है।

दोजी कैंडलस्टिक कैसे बनता है?(Doji candle stick kaise Banta Hai)?

एक दोजी कैंडलस्टिक तब बनता है जब बाजार खुलता है और बुलिश ट्रेडर्स कीमतों को ऊपर धकेलते हैं जबकि मंदी वाले ट्रेडर ऊंची कीमत को अस्वीकार करते हैं और इसे वापस नीचे धकेलते हैं। यह भी हो सकता है कि मंदी के व्यापारी कीमतों को यथासंभव कम करने की कोशिश करते हैं, और बैल वापस लड़ते हैं और कीमतों को वापस लेते हैं। दूसरे शब्दों में, बाजार ने ऊपर और नीचे के विकल्पों की खोज की है लेकिन फिर किसी भी दिशा में प्रतिबद्ध किए बिना ‘आराम’ कर लिया है।ऊपर और नीचे की गति जो खुले और बंद के बीच होती है, बत्ती का निर्माण करती है। शरीर का निर्माण तब होता है जब कीमत कमोबेश उसी स्तर पर बंद होती है जिस स्तर पर वह खुलती है।

दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न के प्रकार (doji candlestick pattern ke type)

विभिन्न प्रकार के दोजी पैटर्न हैं, 

  1. कॉमन दोजी,( Neutral Doji):–यह दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न का सबसे आम प्रकार है।जब खरीद और बिक्री लगभग समान होती है, तो यह पैटर्न होता है। प्रवृत्ति की भविष्य की दिशा अनिश्चित है जैसा कि इस दोजी पैटर्न से संकेत मिलता है।
  2. लॉन्ग– लेगेड दोजी,(long – Legged Doji):–जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह एक लंबी टांगों वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है। जब आपूर्ति और मांग कारक संतुलन पर होते हैं, तो यह पैटर्न होता है। प्रवृत्ति की भविष्य की दिशा पूर्व प्रवृत्ति और दोजी पैटर्न द्वारा नियंत्रित होती है।
  3. ग्रेवस्टोन दोजी (Gravestone Doji):–यह पैटर्न अपट्रेंड के अंत में पाया जाता है जब आपूर्ति और मांग कारक समान होते हैं। दिन के निचले स्तर पर, कैंडलस्टिक खुलता और बंद होता है। पूर्व प्रवृत्ति और दोजी पैटर्न प्रवृत्ति की भविष्य की दिशा को नियंत्रित करते हैं।
  4. ड्रैगनफ्लाई दोजी(Dragonfly Doji):–यह पैटर्न डाउनट्रेंड के अंत में प्रकट होता है जब आपूर्ति और मांग कारक संतुलन पर होते हैं।

 दोजी कैंडलस्टिक सीमाएं( dojicandlestick ki limitation)

  • अलगाव में, एक दोजी कैंडलस्टिक एक तटस्थ संकेतक के रूप में कार्य करता है और बहुत कम जानकारी प्रदान करता है।
  • इसके अलावा, एक दोजी आमतौर पर नहीं बनता है, इस प्रकार यह कीमतों में उलटफेर जैसी चीजों को खोजने के लिए एक विश्वसनीय उपकरण नहीं है।
  • जब ऐसा होता है, तो यह हमेशा विश्वसनीय भी नहीं होता है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि पुष्टि मोमबत्ती के बाद कीमत अपेक्षित दिशा में जारी रहेगी।
  • दोजी के संभावित इनाम का अनुमान लगाना भी मुश्किल है।
  • अन्य तकनीकी तकनीकों, जैसे अन्य कैंडलस्टिक पैटर्न, तकनीकी विश्लेषण संकेतक, या रणनीतियों का उपयोग व्यापारिक निर्णय लेने के लिए इस कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ किया जाना चाहिए।
  • तकनीकी व्यापारी बाजार में शोर को कम करने और मूल्य आंदोलन को समझने के लिए कैंडलस्टिक चार्ट का उपयोग करते हैं। हालांकि, अन्य उपकरणों की तरह, अकेले कैंडलस्टिक चार्ट किसी भी बदलाव का संकेत नहीं देते हैं। इसी तरह, दोजी की अपनी सीमा है। पृथक दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न तटस्थ है और संभावित ट्रेंड रिवर्सल की पुष्टि नहीं है। आकार, पैटर्न और स्थान जहां दोजी का गठन हुआ है, बदलती भावना के बारे में अधिक बता सकता है। कुछ व्यापारियों को डबल दोजी पैटर्न भी एक प्रवृत्ति परिवर्तन का एक अधिक ठोस संकेत मिलता है।

दोजी मोमबत्ती व्यापारियों को क्या बताती है?

तकनीकी विश्लेषकों का मानना ​​​​है कि कीमत स्टॉक के बारे में सभी उपलब्ध जानकारी को दर्शाती है, जिसका अर्थ है कि कीमत कुशल है। फिर भी, ऐतिहासिक मूल्य प्रदर्शन का भविष्य के मूल्य प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ता है, और स्टॉक की मौजूदा कीमत का उसके वास्तविक या आंतरिक मूल्य से कोई लेना-देना नहीं हो सकता है। नतीजतन, तकनीकी विश्लेषक अव्यवस्था को छांटने और सर्वोत्तम दांव खोजने के लिए उपकरणों का उपयोग करते हैं।

कैंडलस्टिक पैटर्न के आकार को निर्धारित करने के लिए चार प्रकार के डेटा का उपयोग किया जाता है। इस संरचना के आधार पर, विश्लेषक मूल्य व्यवहार के संबंध में अनुमान लगा सकते हैं। प्रत्येक कैंडलस्टिक पर एक खुला, एक ऊँचा, एक नीचा और एक बंद होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस अवधि या टिक अंतराल का उपयोग किया जाता है। बॉडी कैंडलस्टिक पैटर्न द्वारा उत्पन्न भरी हुई या खोखली पट्टी है। छाया वे रेखाएँ हैं जो शरीर से परे फैली हुई हैं। जब कोई स्टॉक अपने खुले से अधिक बंद होता है, तो यह एक खोखली कैंडलस्टिक बनाता है। यदि स्टॉक नीचे बंद होता है तो कैंडलस्टिक की बॉडी भर जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण कैंडलस्टिक संरचनाओं में से एक दोजी है।

 कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग(How to use Doji candlestick pattern)

कैंडलस्टिक पैटर्न इंट्राडे और स्विंग ट्रेडर्स के लिए संकेतकों में सबसे बहुमुखी हैं क्योंकि वे उलटफेर की चेतावनी देने, प्रवेश बिंदुओं को हरी झंडी दिखाने और कटौती के नुकसान को परिभाषित करने के लिए सबसे अच्छे सैनिक हैं, सभी एक ही चाल में।

कई बार सिर्फ एक मोमबत्ती उदा। दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न या स्टिक्स की एक श्रृंखला जैसे। तीन काले कौवे, कुछ बेहतरीन कैंडलस्टिक पैटर्न देने के लिए समान रूप से प्रभावी संकेत दे सकते हैं जो उनकी प्रत्येक विभिन्न रणनीतियों में लाभ का अनुकूलन करते हैं। प्रशिक्षित आंखों के लिए, ये आकर्षक बार और छड़ें व्यापारिक अर्थ बनाना शुरू कर देती हैं और जल्द ही उनकी प्रत्येक उपस्थिति में संभावित रूप से लाभ के लिए एक अच्छी संभावना बन जाती है।

Conclusion:–मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि दोजी  कैंडलेस्टि क्या ,क्या पेटर्न होता है और उसकी सीमा क्या है और कितना प्रकार के होते है और मार्केट में किस टाइप से यूज होता है इन सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल में जिक्र किया हूँ तो आप यह आर्टिकल पढ़कर कमेंट बॉक्स में इससे संबं धित और कुछ जानकारी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।  

धन्यवाद।

Leave a Comment